Sunday, January 8, 2012

Phobos मंगल ग्रह के चंद्रमा के लिए रूसी अंतरिक्ष यान को अपने पाठ्यक्रम ले करने में विफल रहा है


Phobos मंगल ग्रह के चंद्रमा के लिए रूसी अंतरिक्ष यान को अपने पाठ्यक्रम ले करने में विफल रहा है

लाल ग्रह पर अपने पाठ्यक्रम ले Phobos मंगल ग्रह के चंद्रमा के लिए एक मिशन पर संयुक्त राष्ट्र मानव रूसी अंतरिक्ष यान में नाकाम रही है. € 120m अंतरिक्ष यान शुरू किया गया था क्या के लिए एक तीन साल Phobos और वापस करने के लिए यात्रा करने के लिए होती है. वापस मंगल ग्रह का निवासी चाँद Phobos से मिट्टी के एक नमूने लाने के लिए मिशन अंतरिक्ष अन्वेषण के सामने लाइन पर रूस की जगह पर जोर वाला था.

"वे कहते हैं कि वहाँ इसे रीसेट करने की उम्मीद है, जाहिरा तौर पर यह प्रोग्रामिंग के साथ एक समस्या है, लेकिन वहाँ बहुत कम समय है," नेतृत्व मिशन अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक अलेक्जेंडर Zakharov रायटर को बताया.

यह मंगल ग्रह के आसपास करने के लिए कई पहले यात्राएं की पिछली विफलताओं याद करते हैं.

1971 में, सोवियत संघ जुड़वां 2 मंगल और 3 प्रत्येक अंतरिक्ष यान पर एक परिक्रमा और लैंडर के साथ लाल ग्रह के लिए अंतरिक्ष यान का शुभारंभ किया. मंगल ग्रह तीन जांच सफलतापूर्वक सतह पर उतरा, यह पहली मानव निर्मित करने के लिए इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए वस्तु बना. हालांकि, यह 20 सेकंड प्रसारण टेलीविजन स्कैन के बाद शुरू हुआ बंद कर दिया. मंगल ग्रह 2 जांच में विफल रहा है के बाद अपनी तोड़ने रॉकेट malfunctioned. orbiters सफलतापूर्वक मंगल ग्रह के चारों ओर की कक्षा में प्रवेश किया और ग्रह और उसके पर्यावरण की टिप्पणियों. मंगल ग्रह दो यान 1972 तक डेटा लौट आए. मंगल ग्रह तीन यान की सतह के तापमान और वायुमंडलीय संरचना की माप करने के बाद अगस्त में १९७२ कामकाज रह गए हैं.

सोवियत संघ ने 1973 में चार अंतरिक्ष शिल्प का शुभारंभ किया. मंगल ग्रह 4 और 5 orbiters के रूप में डिजाइन किए गए थे, और 6 और 7 मंगल ग्रह ग्रह पर लैंडर्स ड्रॉप करने के लिए डिजाइन किए गए थे. 5 मंगल फरवरी 12, 1974 को लाल ग्रह के चारों ओर की कक्षा में प्रवेश किया, कोई 10 से अधिक दिनों के लिए चित्रों और डेटा लौटने. मंगल ग्रह छह जांच वातावरण में प्रवेश किया और वंश के दौरान डेटा के 150 सेकंड के बारे में लौटे. उपकरण के लिए हवा का घनत्व और संरचना का अनुमान को निखारने में मदद. हालांकि, लैंडर बस touchdown से पहले असफल रहा. अन्य दो अंतरिक्ष यान में विफल रहा है. मंगल ग्रह 4 एक इंजन विफलता है कि यह ग्रह याद करने के लिए और सौर कक्षा में प्रवेश के कारण अनुभवी. यह 2200 किलोमीटर (1370 मील) की दूरी पर ग्रह पिछले उड़ान भरी और कुछ छवियों और डेटा लौटे. मंगल ग्रह सात ग्रह पूरी तरह चूक गए और सौर कक्षा में चला गया.

मंगल ग्रह श्रृंखला के बाद पूरा किया गया, सोवियत संघ ने 15 साल के लिए किसी भी अंतरिक्ष यान शुरू नहीं किया ग्रह के लिए. इस अवधि के दौरान, वे वीनस के लिए तेजी से परिष्कृत, और काफी हद तक सफल मिशन की एक श्रृंखला पर अपना ध्यान केंद्रित.

दूसरी ओर, 1976 में अमेरिकी वाइकिंग 1 और वाइकिंग 2 ग्रहों के बीच अंतरिक्ष के मील के लाखों भर में अमेरिकी ध्वज किया जाता है लाल ग्रह पर 1976 में मंगल ग्रह Phobos और Deimos, और भूमि तस्वीर. Vikings सबसे वैज्ञानिक लाभदायक आपरेशनों का निवासी तिथि करने के लिए किया गया है.

अन्य दो Phobos रूसियों द्वारा 1988 में भेजा मिशन में विफल रहा है, सतह के मीटर के भीतर एक चुप जा रहा है. जुलाई 1988 में, वे एक Phobos और मंगल ग्रह और अपने छोटे चाँद, Phobos की जांच के लिए एक साहसिक प्रयास में दो मिशन का शुभारंभ किया. यह एक सबसे नवीन ग्रहों करीब वैज्ञानिक जांच से जुड़े मिशन था.

योजना है Phobos - ग्रन्ट मंगल ग्रह के लिए अगले साल तक पहुँचने के लिए, 'मंगल के दो छोटे चन्द्रमाओं का बड़ा पर 2013 में, स्पर्श की सतह से एक नमूना एकत्र और 2014 में वापस पृथ्वी पर मक्खी. Phobos से धूल, के रूप में वैज्ञानिकों का कहना है, सौर प्रणाली की उत्पत्ति पर प्रकाश डाला सकता है.

सूत्रों का कहना है:



No comments:

Post a Comment